अपराधआर्वी / वर्धा जिला की ख़बरकिसान/अन्नदाताखेलताजा ख़बरेंप्रतियोगिता ओर Contestब्रेकिंग न्यूज़मनोरंजनमेरे विचार / BLOGराजनीतिराज्यविदर्भ की ताजा खबरविश्वव्यापारशिक्षा

भारत का पहला ऐसा रेलवे स्‍टेशन बनने जा रहा है जिसके आगे आलीशान एयरपोर्ट भी फेल होंगे. नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन को कुछ ऐसा ही भव्‍य बनाने की योजना पर काम चल रहा है. करीब 6500 करोड़ रुपये में बनकर तैयार होने जा रहा यह रेलवे स्‍टेशन भारत का सबसे शानदार रेलवे स्‍टेशन होगा.

VIGYAPAN
photostudio_1627808634241
IMG-20210925-WA0091
photostudio_1634614114400
photostudio_1633317682627

नई दिल्‍ली. भारत का पहला ऐसा रेलवे स्‍टेशन बनने जा रहा है जिसके आगे आलीशान एयरपोर्ट भी फेल होंगे. नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन (New Delhi Railway Station) को कुछ ऐसा ही भव्‍य बनाने की योजना पर काम चल रहा है. करीब 6500 करोड़ रुपये में बनकर तैयार होने जा रहा यह रेलवे स्‍टेशन भारत का सबसे शानदार रेलवे स्‍टेशन होगा.

पीपीपी प्रोजेक्‍ट के रूप में तैयार होने जा रहे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के रिडेवलपमेंट के लिए RFQ यानी रिक्वेस्ट फॉर क्वालिफिकेशन बिड खोल दिया गया है. जिसमें देश-विदेश की 9 कंपनियों ने दिलचस्पी दिखाई है. इन कंपनियों में GMR और अडानी ग्रुप भी शामिल हैं. बेहद ख़ास बात यह है कि इतने प्राइवेट प्लेयर्स ने देश के कई एयरपोर्ट को लेकर भी दिलचस्पी नहीं दिखाई है.

रेल लैंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (rail land development authority) के वीसी वेद प्रकाश बताते हैं कि यह परियोजना डेवलपर को उनको कमाई के कई मौके भी देगी जिसमें, 60 साल के लिए रियल एस्टेट राइट्स से मिलने वाली कमाई भी शामिल है. इसके अलावा नई दिल्ली रेलवे स्टेशन एरिया में 40 मंजिल ऊंचा टावर बनाया जाएगा. जहां ऑफ़िस, 5 स्टार होटल और शॉपिंग कॉम्पलेक्स तैयार किया जाएगा.

यह देश का पहला लक्‍जरी रेलवे स्‍टेशन होगा. इसके साथ ही नई दिल्‍ली के सबसे खास मार्केट कनॉट प्लेस से क़रीब होने की वजह से इन इलाकों को कनॉट प्लेस को टक्कर देने वाला भी बनाया जाएगा. सबसे ख़ास बात ये होगी कि इस योजना में नई दिल्ली स्टेशन की पहली मंजिल पूरी तरह सड़क के लिए होगी और सड़कों का ये जाल पूरे इलाके को ट्रैफिक फ्री कर देगा.

ये सभी 4 और 6 लेन की सड़कें होंगी जो कनॉट प्लेस को सीधा पहाड़गंज और आसपास के इलाकों से जोड़ेंगी ताकि यह पूरा इलाका ट्रैफिक फ्री हो सके. यहां पैदल चलने वालों से लेकर साइकिल, कार और बसों से लिए भी लेन और सड़कें तैयार की जाएंगी. इलाके को विकसित करने की योजना कुछ इस तरह बनाई गई है कि यहां कभी भी ट्रैफिक जाम न हो और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के मुसाफिरों या ट्रेन ऑपरेशन पर कोई फर्क न पड़े.

Related Articles

Back to top button
Close
Close