ताजा ख़बरें

भारत में कोरोना का नया स्ट्रेन ज्यादा संक्रामक हो सकता है .पिछले कुछ दिनों में जिस तरह से कोरोना वायरस के मामलों में फिर से तेजी देखने को मिली है, उसने एक बार फिर से सरकार की चिंता बढ़ा दी है. देश के चार राज्यों, केरल, महाराष्ट्र, पंजाब और मध्यप्रदेश में सप्ताह भर में कोरोना वायरस के मामलों में काफी तेजी देखी गई

photostudio_1601020483281 (1)
VIGYAPAN
IMG-20210623-WA0059

भारत में कोरोना का नया स्ट्रेन (Corona Virus New Strain) ज्यादा संक्रामक हो सकता है .पिछले कुछ दिनों में जिस तरह से कोरोना वायरस के मामलों में फिर से तेजी देखने को मिली है, उसने एक बार फिर से सरकार की चिंता बढ़ा दी है. देश के चार राज्यों, केरल, महाराष्ट्र, पंजाब और मध्यप्रदेश में सप्ताह भर में कोरोना वायरस के मामलों में काफी तेजी देखी गई है.

इसके साथ ही अन्य राज्यों से भी कोरोना के बढ़ते मामलों की जानकारी मिल रही है. आंकड़ों की बात करें तो, छह राज्यों से 87 फीसदी कोरोना वायरस के नए मामले सामने आए हैं.वहीं, इस बारे में एम्स प्रमुख डॉ. रणदीप गुलेरिया (Dr, Randeep Guleria) ने ये आशंका जताई है कि भारत में कोरोना वायरस के प्रति हर्ड इम्यूनिटी बनना एक मिथक है, क्योंकि इसके लिए 80 फीसदी आबादी में कोरोना वायरस के प्रति एंटीबॉडी (Antibody) बनना चाहिए, जो हर्ड इम्यूनिटी के तहत पूरी आबादी की सुरक्षा के लिए जरूरी है.

कोरोना का नया स्ट्रेन ज्यादा संक्रामक और खतरनाक साबित हो सकता है. नया स्ट्रेन संक्रमण से उबर चुके व्यक्ति को भी दोबारा चपेट में ले सकता है,जिनमें चाहे पहले एंटीबॉडी पैदा हो गई हों.

वेरिएंट की तुलना में यह अधिक खतरनाक है

कोरोना वायरस के कई नए स्ट्रेन की खोज के बीच महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या में तेजी दर्ज की गई है, जिसके बारे में कहा जा रहा है कि कोरोना के प्रचलित वेरिएंट की तुलना में यह अधिक खतरनाक है. महाराष्ट्र में मुंबई सहित कई जिलों में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं.

महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र और मुंबई में मिले कोरोना के नए स्ट्रेन ने स्थानीय अधिकारियों को नए लॉकडाउन और अधिकांश लोगों के लिए नई पाबंदियां लगाने के लिए प्रेरित किया है.

Source 21-02-2021

Related Articles

Back to top button
Close
Close