ताजा ख़बरें

महाराष्ट्र में लॉकडाउन और उसके प्रतिबंधों से राहत पाने की राह तक रहे नागरिकों के लिए बड़ी राहत भरी खबर है। राज्य में लॉकडाउन को पांच चरणों में हटाये जाने का फैसला किया गया है। पहले चरण में ऐसे 18 जिलों से प्रतिबंध पूरी तरह से हटाया जायेंगे. पहले चरण में महाराष्ट्र के ठाणे, वर्धा, वाशिम, यवतमाल, औरंगाबाद, भंडारा, बुलडाणा, धुलिया, गोंदिया, लातूर, नागपूर, नांदेड, चंद्रपूर, नाशिक, परभणी, गडचिरोली, जालना और जलगांव आदि जिलों का समावेश है। यहां पर सभी प्रतिबंध हटाये जायेंगे और इन जिलों में थियेटर्स, खेल, शूटिंग, शादी-विवाह नियमित रूप से शुरू हो जायेंगे। यहां पर कर्फ्यू भी नहीं लागू होगा। जिले के अंदर आवागमन की छूट होगी

photostudio_1601020483281 (1)
VIGYAPAN
photostudio_1627621229111
photostudio_1627808634241
IMG-20210801-WA0159
photostudio_1630559959758

महाराष्ट्र में लॉकडाउन और उसके प्रतिबंधों से राहत पाने की राह तक रहे नागरिकों के लिए बड़ी राहत भरी खबर है। राज्य में लॉकडाउन को पांच चरणों में हटाये जाने का फैसला किया गया है। पहले चरण में ऐसे 18 जिलों से प्रतिबंध पूरी तरह से हटाया जायेंगे जहां पर कोरोना संक्रमण की दर 5 प्रतिशत से भी कम है।

इस बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये। राज्य के सहायता एवं पुनर्वसन मंत्री विजय वडेट्टीवरा ने मुंबई में प्रेस को संबोधित करते हुए इस संबंध में जानकारी दी।
उन्होंने कहा कि लॉकडाउन हटाने के लिए सरकार ने पांच स्तरीय योजना तैयार की है। जिसमें कोरोना संक्रमण की दर और जिले में ऑक्सीजन बेड की उपलब्धता का क्राइटेरिया अपनाया गया है। जिन जिलों में मरीजों के बढ़ने की दर अत्यंत कम होगी उन जिलों में लॉकडाउन पूरी तरह से हटाया जायेगा।
मुंबई में पत्रकारों को संबोधित करते हुए वडेट्टीवार ने कहा कि राज्य में लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से हटाया जायेगा। इसके लिए जिन जिलों में संक्रमित मरीजों के पाये जाने की दर 5 प्रतिशत से कम होगी वहां सब कुछ शुरू कर दिया जायेगा। हालांकि अन्य जिलों में आंशिक अनलॉक लागू किया जायेगा।
पहले चरण के जिले
पहले चरण में महाराष्ट्र के ठाणे, वर्धा, वाशिम, यवतमाल, औरंगाबाद, भंडारा, बुलडाणा, धुलिया, गोंदिया, लातूर, नागपूर, नांदेड, चंद्रपूर, नाशिक, परभणी, गडचिरोली, जालना और जलगांव आदि जिलों का समावेश है। यहां पर सभी प्रतिबंध हटाये जायेंगे और इन जिलों में थियेटर्स, खेल, शूटिंग, शादी-विवाह नियमित रूप से शुरू हो जायेंगे। यहां पर कर्फ्यू भी नहीं लागू होगा। जिले के अंदर आवागमन की छूट होगी।
इन जिलों में लोग रेस्टॉरंट्स, मॉल्स, मैदानं, वॉकिंग ट्रॅक्स पर बेधड़क जा सकेंगे। इसके अलावा निजी और सरकार कार्यालय 100 प्रतिशत क्षमता से खुलेंगे। सार्वजनिक कार्यक्रमों और शादी समारोहों को अनुमति दी जायेगी। जिम सलून और ई-कॉमर्स सुविधा शुरू हो जायेंगी।
दूसरे चरण में मुंबई, मुंबई उपनगर, नंदुरबार, अहमदनगर अमरावती, हिंगोली आदि जिलों का समावेश होगा
इन जिलों में 50 प्रतिशत क्षमता से रेस्टोरेंट्स खोले जायेंगे। इसके साथ ही 50 प्रतिशत क्षमता से मॉल्स और थियेटर्स भी खुलेंगे। सार्वजनिक जगहों, मैदानों और वॉकिंग ट्रैक पर पूरी छूट होगी। निर्माण और कृषि संबंधी काम पूरी तरह शुरू किये जायेंगे। वहीं जिम और सलून 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोले जा सकेंगे। बसें पूरी क्षमता से चलाई जायेंगी। जिले के बाहर जाने की अनुमति होगी लेकिन पांचवे चरण में शामिल जिले में जाना हो तो अनुमति लेनी होगी।
वहीं तीसरे चरण में अकोला, बीड, कोल्हापूर, उस्मानाबाद, पालघर, सांगली, सातारा, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, सोलापुर अनलॉक में शामिल होने वाले जिले होंगे
चौथे चरण में पुणे, रायगड से प्रतिबंध हटाये जाने की शुरुआत होगी।
मुंबई में लोकल ट्रेन में यात्रा के लिए करना होगा इंतजार
मुंबई में लोकल ट्रेन को अभी आम यात्रियों के लिए चालू नहीं किया जायेगा। मुंबई में रोगियों के बढ़ने की संख्या कम होने के बाद ही आम लोगों के लिए लोकल ट्रेन शुरू करने का निर्णय लिया जा सकता है। यहां तक ठाणे जिला अनलॉक के पहले चरण में है फिर भी यहां लोकल ट्रेन से यात्रा करने की अनुमति नहीं दी गई है। ये जानकारी विजय वडेट्टीवार ने मीडिया को दी। फिलहाल अत्यावश्यक सेवा से जुड़े कर्मचारियों को ही पहचान पत्र देखने के बाद टिकट दिया जा रहा है।

Source 02-06-2021

Related Articles

Back to top button
Close
Close